Breaking News

Top 4 Steps Earn from YouTube




Make Money Online from Youtube

मित्रो! अगर आप YouTube से पैसे कैसे कमाए? यह जानना चाहते है. तो इस पोस्ट को पुरा पढिये. क्योंकि, में आज इस आर्टिकल 4 में स्टेप में YouTube से पैसे कमाने का तरीका बताऊंगा. आज के समय में कुछ लोग ऐसे है. जो दुसरो का मनोरंजन करके लाखो रुपये कमा रहे है.


सुनने और पढ़ने में बहूत अजीब लगता है. लेकिन, इसमे कोई शंका नहीं की “YouTube से पैसा कमाया जाता है.” लेकिन इसके बारे में, कुछ प्रतिशत लोग ही जानते है. और जो इसको जानते है. वो आज नाम और शोहरत के साथ-साथ मालामाल है
दोस्तों! अगर हम, YouTube को बनाने का मकसद देखेंगे. तो इसे सिर्फ इस ध्येय को मध्यनजर रखते हुए बनाया गया था. की, आगे चलकर; लोग अपने visual media(विडियो क्लिप्स) को एक दूसरे के साथ बाँट सके. उसे social media की तरह बनाया गया था. लेकिन, यह कोही नहीं जानता था. की, आगे चलके, यह एक ऑनलाइन एअर्निंग का एक source बन जायेगा.

Introduction Of YouTube


में आगे बढ़ने से पहले; आपको पहले ही एक बात साफ कर देता हूँ. YouTube वर्ल्ड के no. 1 IT कंपनी Google की ही सर्विस है. इससे इस बात का पता चलता है. की हमारे साथ कभ फ्रॉड नहीं  होगा. लेकिन आपको भी नियमो के हिसाब से रहना होगा.

तो अगर youtube History को देखा जाये. तो इसे Chad hurly, Steve Chen and Javed Karim ने बनाया था. जो की PayPal कंपनी में काम करते थे. जिसे की सन 2005 में विकसित (develop) किया गया था.

फिर नवम्बर २००६ में Google ने इसे US$1.65 billion देकर खरीद लिया. और आज परिस्थिति ऐसी है. यौतुब गूगल के बाद विश्व का नंबर 2 का सर्च इंजन बना गया है. इसपर हर सेकंड लाखो लोग एक्टिव होते है. और साथ ही हर सेकंद में हजारो से ज्यादा नए विडियो अपलोड किये जाते है.

1. Create Your YouTube Channel



सबसे पहले तो आपको समझना होगा. की यह यौतुब चैनल क्या होता है? सीधे शब्द में बताने की कोशिश करू. तो चैनल एक पहचान(brand) होती है. जैसे टीवी पर विभिन्न प्रकार के चैनल्स होते है. जैसे स्पोर्ट्स, मूवी, न्यूज़ , कार्टून इत्यादि. इन सबको अलग-अलग नाम से पहचाना जाता है. ठीक उसी प्रकार YouTube का भी चैनल होता है. ताकि हम उसे पहचान सके उसपर वीडियोस वैगेरा अपलोड कर सके. और उस नाम के जरिये पैसे कमा सके.

पर ध्यान रहे. यह google की सर्विस होने के कारण, आपके पास, Gmail id होना काफी जरुरी है. अगर आपके पास नहीं है. तो आप यहाँ क्लिक करके  Gmail Account बना सकते है. और फिर उसके बाद, YouTube channel कैसे बनाये? यह पढिये.

2. Upload Awesome Videos


अब झाहिर सी बात है. अगर यह एक वीडियो की साईट है. तो हमें काम भी तो इसीके रिलेटेड काम  करने पड़ेंगे. तो दोस्तों हमें दुसरे स्टेप में खुदके कुछ वीडियोस अपलोड करने है. याद रहे आप जो भी content अपलोड करेंगे. वो आपिका ही होना चाहिए.
मेरा कहने का मतलब, अगर आप मूवीज, म्यूजिक या ऐसे कोई भी क्लिप्स जो दूसरो की है. उन्हें आप नहीं अपलोड कर सकते है. और अगर आपने ऐसा किया. तो आप पर कॉपीराइट क्लेम होगा. जिसका परिणाम, आप YouTube से फूटी कवडी भी नहीं कमा पायेंगे.

इससे आप यही सबक लीजिये. अगर आप YouTube पर वर्क करना चाहते है. तो खुदका ही टैलेंट आपको इस्तेमाल करना पड़ेगा. अगर कॉपी करते हो, तो तुरंत पकडे जाओगे और ऐसा करना बिलकुल; allowed नहीं है.

3. Complete All YouTube Policies & Monetize Your Videos


दोस्तों! पहला एक समय था. जब यौतुब से कमाना बहूत इजी था. मतलब चैनल बनाये; कुछ वीडियोस डाल दिए; और हम तुरंत monetization enable कर सकते थे.

monetization यानी हमारे चैनल को Adsense से कनेक्ट करना पड़ता है. Google Adsense एक ऑनलाइन advertisement कंपनी है. जो पब्लिशर को ads provide कराती है और उनको per क्लिक के पैसे भी पे करती है.

तो हमें क्या करना है. videos अपलोड करने के बाद विडियो को monetize करके adsense से कनेक्ट करना पडेगा. जिस्से हमारे क्लिप्स के ऊपर एड्स शो होने लगेंगे. और हमें per क्लिक पैसे मिलेंगे.

लेकिन मैंने आपसे पहले ही कहा. की, “अभी पहले जैसा इतना आसन नहीं रहा.” अभी competition और scammers  इतने ज्यादा बढ़ गए है. इसे रोकने के लिए YT ने काफी रूल्स लागू किये है. उनमेसे पहला रूल आपके चैनल पर लाइफटाइम १०००० व्यूज होने चाहिए; दुसरा टोटल टाइम वाच 4000 मिनट से ज्यादा होना चाहिए; और आखिर में आपके 1000 सब्सक्राइबर complete होने चाहिए.

में जानता हु. आपके लिए ये नियम आपको काफी मुश्किल लग रहे होंगे, पर नामुनकिन नहीं. आप मेहनत करोगे. तो आपको जरुर सफलता मिलेगी. मेरे कहने का मतलब है. आप सबसे पहले YouTube new policies को ठीक से पढ़ लीजिये. और उन्हें पुरा कीजिये. तभी जाके आपके videos पर ads शो होने लगेगी और पैसे बनाना स्टार्ट हो जायेगा.

4. Get Paid



बस लास्ट स्टेप, मान लीजिये अगर आपने सभी टर्म्स एंड कंडीशन को पार लिया. और monetization भी इनेबल कर दिया. तो अब जब आपके $10 पूरे होते. तब google Adsense आपके रजिस्टर एड्रेस पर लेटर भेजेगा. जो आपके पते का वेरिफिकेशन मेथड होगा.

आपके लेटर receive होने के बाद, उसका कोड का आपको वेरिफिकेशन करना होगा. और उसके बाद adsense हमें बैंक की details देने को कहता है. फिर हमें बैंक का सही-सही जानकारी देनी होगी. और जब हम फर्स्ट $100 पूरे करते है. गूगल हमें वायर ट्रान्सफर के जरिये, सीधा बैंक अकाउंट में पैसे भेजेगा.

और अगली बार से हर महीने के २१ तारीख को हमारे, टोटल कमाये हुए पैसे अकाउंट में भेज दिए जायेगे. बिलकुल मंथली सैलरी की तरह.

Conclusion







तो चलिये, दोस्तों मैंने आज आपको बता दिया. YouTube से पैसे कैसे कमाये? में उम्मीद करता हूँ. आपको यह जानकारी काफी अच्छी लगी हो. और फिर भी पोस्ट के रिलेटेड कोई भी सवाल हो. तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते है. आपको जल्द से जल्द जवाब दिया जायेगा. धन्यवाद!