Breaking News

ड्रोन Camera क्या है? How to Make Drone Camera?



अभी के समय में ये technological term “ड्रोन कैमरा” आप सभी ने शायद सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं की आखिर सही माईने में ये Drone क्या है? ये कैसे काम करता है?

यदि आपको इन सभी सवालों के जवाब नहीं पता है तब घबराने की कोई बात नहीं है क्यूंकि आज हम इसी अत्याधुनिक gadget के विषय में चर्चा करने वाले हैं. सुनने में तो ये जितना अजीब लगता है उतना ही दिखने में भी लगता है.

सही माईने में यह एक robot ही है जिसे की इंसानों द्वारा control किया जा सकता है. लेकिन ये एक flying robot (उडती रोबोट) होता है. इसे इंसानों ने ही अपने कार्यों को संपादन करने के लिए तैयार किया है.

यह drones वैसे तो बहुत से कार्य कर सकते हैं लेकिन इन्हें मुख्य रूप से उस कार्य के लिए बनाया गया है जिसे की इंसानों द्वारा स्वयं करने में जान जाने का खतरा होता है. वैसे इसके सभी कार्यों के बारे में हम आगे जानने वाले हैं. इसलिए बिना कुछ skip किये article को पूरा पढ़ें. इससे आपको इस latest technological machine के बारे में detailed में पता चल सके.

तो फिर आपको और इंतजार न करते हे चलिए शुरू करते हैं और ड्रोन क्या होता है और कैसे काम करता है के बारे में जानते हैं.


ड्रोन क्या है (What is Drone in Hindi)

ड्रोन क्या चीज है
ड्रोन का मतलब क्या होता है? Drones को UAV या Unmanned aerial vehicles भी कहा जाता है. असल में ये miniature robots ही होते हैं जो की उड़ने में सक्षम होते हैं. वहीँ इन्हें control किया जाता है एक remote control system की मदद से.

Army या Military लोगों के लिए, ये UAVs (Unmanned Aerial Vehicles) या RPAS (Remotely Piloted Aerial Systems) होते हैं. वहीँ इन्हें commonly कहा जाता है “drones”.

Drones को ऐसे situations में इस्तमाल किया जाता है जो की इन्सानी पहुँच से परे हो या यूँ कहे तो risky और difficult हो.

ये 24 घंटों की निगरानी कर सकते हैं वो फाई पुरे सप्ताह भर के लिए. प्रत्येक drone लम्बे समय तक निगरानी कर आपको सभी real-time imagery भेज सकता है. इसलिए इसे “eye of the sky” या “आसमान की आंख “ भी कहा जाता है.

Drone technology दिनप्रतिदिन constantly evolve हो रहा है नए नए innovation की मदद से. Unmanned aerial vehicle technology में सभी चीज़ें शामिल हैं जैसे की drone की aerodynamics, materials जिसका इस्तमाल किया जाता है इसे बनाने के लिए, circuit boards, chipset और software, जिन्हें की drone का मस्तिस्क भी कहा जाता है.

Quad-copter क्या है

एक बहुत ही common और popular flying drone designs होती है ये quadcopter. यह एक प्रकार का drone होता है जिसे की lift और propel करने में चार rotors का इस्तमाल किया जाता है.

वैसे quadcopter का concept नया नहीं है, क्यूंकि इन्हें पहले experiment किया गया है सन 1920 में, लेकिन उस समय में सही technology के अभाव से इसकी effectiveness को भारी नुकशान सहना पड़ा.