Breaking News

घर बैठे पैसा कमाये (Work From Home)

आज के ज़माने में डिग्री होकर भी नौकरी नहीं लगती. ऐसे में रोजी-रोटी कैसे चलाये? अगर आप ऐसा सोचकर परेशान है. तो अब चिंता न करे. क्योंकि में आज आपको घर बैठे job देने वाला हूँ.

माफ़ करिए मित्रो! में जॉब देने वाला हूँ. इसका मतलब में आप को घर बैठे part time काम करने का तरीका बताने वाला हूँ. जिसे फॉलो करने से आप अच्छी-खासी कमाई कर पाएंगे.

“जिंदगी में पैसा ही सबकुछ नहीं होता. लेकिन, आराम और life style के दृष्टीकोन से सोचे तो यही सबकुछ है.” आज जिसके पास मनी है. वो ही अपनी सारी जरूरतों को पूरा कर सकता है. लेकिन बाकि लोगो का क्या? इसलिए में आज आपको घर बैठे काम के बारे में बताने वाला हूँ. जिससे आप अच्छी कमाई कर पाएंगे.

आप चाहे students हो, या housewife इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. अगर आप part-time job करके पैसे कमाना चाहते हे, तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो. ख़ुशी की बात तो यह है. की आपको जो इनकम करने के ट्रिक्स बताने वाला हूँ. उसमे आपको 0% physical effort लगाने है. क्योंकि निचे जो भी आइडियाज शेयर किये गए है. वो सभी online job है. जिसमे आपको सिर्फ data entry का काम करना है.

मित्रो! अभी बहुत सारे कंपनिया या फिर क्लासेज एक सेशन लेते है. जिनमे वो आप work from home के बारे में guide करते है. बदलेमे वो आपसे फीस भी लेते है. लेकिन, आपके लिये यह आर्टिकल में सारी जानकरी बिलकुल फ्री बताई गयी है. इसीलिये इस अवसर का फायदा उठाइए और पोस्ट को पूरा पढिये.


4 तरीके घर बठे जॉब करने के लिये.

1. YouTube

शायद आप शुरुवात में ही चोंक गए होगे. अरे! भाई YouTube पर विडियो देखे जाते है. तो हम YouTube पर job कैसे कर सकते है?  और YouTube जैसे बड़े कंपनी में काम करने के लिए उतना qualifiacation भी तो लगता होगा. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. आप youtube के साथ online business का job कर सकते है.

मित्रो! बहुत ही कम लोग है. जिनको youtube से पैसे कमाने के बारे में पता है. बकिवो को तो यही लगता है. की इसपर सिर्फ online video देखे जाते है. लेकिन आप ही सोचिये यौतूब पर ये जो वीडियोस आते है वह कहासे आते होंगे?

असल में वो सारी videos आपकी और हमारे तरह ही आम लोगो ने डाली होती है. बदलेमे वो लाखो रुपये earn करते है. मेरे हिसाब आपके लिए ये job best आप्शन है.

2. Blogging

दूसरा तरीका भी बहुत ही easy है. लेकिन आपको सबसे पहले blogging क्या है? यह जानना होगा.

सबसे पहले जान लीजिये. की website को ही blog कहते है. तो blog क्या है? मित्रो में इसके बारे में पहले भी बता चूका हूँ. फीर भी blog एक वेबसाइट का टाइप है. जिसपर इनफार्मेशन और लेख पढ़ने को मिलते है. उदाहरन के तोर पर आपने कभी विकिपीडिया का नाम तो सुना ही होगा. विकिपीडिया एक ब्लॉग है, जिसपर विश्व की सारि जानकारी लेख के रूप में उपलब्ध है. इतना ही क्यों! अभी आप जो इनफार्मेशन पढ़ रहे है. वो भी तो एक ब्लोग है.

तो मित्रो अभी, किसी blog यानि website को मैनेज करने को ही, blogging कहते है. तो सिंपल आपको blogging से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले खुदकी website होना बहुत जरुरी है. अगर आपके पास नहीं है. तो डरने की कोई आवशकयता नहीं है. आप बस website कैसे बनाये ? यहाँ क्लिक कीजिये. आपके सारे सवालो के जवाब मिलेंगे. मतलब इस आर्टिकल के सहारे आप महज पांच मिनट में new website create कर पायंगे.

तो मेंन मुद्दा हम इस काम के जरिये कैसे कमायेंगे. तो देखिये जब हम खुदका blog बना लेते है. तो हमें उसपर posts(लेख) लिखने पड़ेंगे. आगे जब हमारे ब्लॉग पर लोग आने लगेंगे. हमें Google Adsense को apply करना पड़ेगा. AdSense एक online advertising company है. जो हमारे blog पर ads show करेगा. नतीजा बिलकुल सांफ है. हमारी पूरी कमाई ads के जरिये ही होगी.

अगर आप students हो. तो blogging को अपना part time job समझकर कर सकते है. क्योंकि, आपका जब मन करे तब अपने website के dashboard में login कर सकते हे और अपना काम शुरू कर सकते है. ऊपर से यह जॉब आप सिर्फ घर बैठे ही नहीं, दुनिया के किसी भी कोने से कर सकते है.

3. Online data entry and typing job

बहोत से लोग ऑनलाइन डाटा एंट्री को या फिर typing job को भी बड़ा refrrense देते है. दुनिया में ऐसी बहुत सारी websites है. जो हमें data entry के छोटे-मोठे काम provide करती है. बदलेंमे हमें पैसे भी देती है.

मगर, इस बात की भी ध्यान रखना चाहिए. की, internet पर काफी सारे fake websites भी है. जो हमसे काम तो करवा लेती है. लेकिन, बदलेमे हमें कुछ भी नहीं देती. लेकिन निचे मैंने जो sites की list provide की है. वह 100% real है. अगर आप उनपर काम करोंगे, तो आपके पैसा मिलेगा ही मिलेगा.  मजे की बात बताऊ नीचे जो भी sites का नाम दिया. आपको उसपर सिर्फ CAPTCHA verify या enter करने का काम होगा.

2Captcha: ये CAPTCHA verify work में काफी प्रचलित वेबसाइट हे और यह बाकीसे काफी ज्यादा pay करती है. इस साईट पर 1000 captcha enter करनेपर 1$ मिलता है. इसपर कमाई हुयी income हम paypal account में recive भी कर सकते है. ऊपर यह website हमें समय-समय पर बोनस भी देती है. इसपर refrreal code provide करके इनकम करने के भी अवसर है.
Megatypers: यह वेबसइट भी काफी दिनों से online CAPTCHA typing job provide कर रही है. लेकिन शुरुवात में इस्से slow income होती है. लेकिन जैसे-जैसे experience बढ़ता है. पैसा आन भी बढ़ने लगता है. शुरुवात में यह site 10000 CAPTCHA enter करने पर 0.50$ देती है. बही experince बढ़ने पर 1000 काप्त्चा के 1.5$ इतना पैसे देती है.

4. Freelancing

अगर आज के date में सबसे popular पैसे earn करने का तरीका तो freelancing job. शायद आप फ्री लान्सिंग के बारे में नहीं जानते होंगे. तो जान लीजिये, frelancing वो platform या website हे जहापर दो टाइप के लोग प्रोफाइल बनाते है.

एक जिनको काम चाहिए, और दुसरे वे लोग जो समय के आभाव या फिर knowledge के कमी से खुद काम नहीं कर सकते. तो वो क्या करते ऐसे साइट्स पर jobs hire करते है. और उनको काम के हिसाब से pay भी करते है.

अगर नहीं समझे, तो उदाहरन देकर समझाता हूँ. देखिये! यह मेरा blog है. तो मान लीजिये मुझे इसके branding के लिए कोई अच्छा logo चाहिए. लेकिन मुझे तो लोगो डिजाईन करना नहीं आता. तो में क्या करूँगा? इसके लिए में, freelancing site पर जाऊंगा. वहापर एक new job add करूँगा. की मुझे ऐसा-ऐसा logo चाहिए. में इसके लिए इतने पैसे देने के लिये तैयार हूँ.

तो अब ये साईट जिन लोगो ने भी job के लिए profile बनायीं है. उन सबको यह notification भेजेगी. और वह मुझसे contact करके अपना qualification और में उनको यह काम क्यों दू? यह बताएँगे. अब मुझे जो व्यक्ति पसंद आएगा में उसे logo design करने का काम दूंगा. Job पूरा होते ही मुझे उसको पैसे देने पड़ेंगे.

अगर आप इसके बारे में details में पढना चाहते है. तो थोडा सब्र कीजिये. Freelancing क्या हे और इसके पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में, मै जल्द ही article लिखुंगा.