Breaking News

WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाये?

यदि आप ब्लोगिंग करते हो तो आपने WordPress का नाम जरुर सुना होगा. लेकिन क्या आपको ये पता है की वर्डप्रेस क्या है और वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये. यह दुनिया में पोपुलर CMS है. अगर आपने इसके बारे में नहीं सुना है और इसके बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो आप सही जगह आये है. आज हम आपको बताएँगे की वर्डप्रेस क्या है, यह कैसे काम करता है, इसके फायदे क्या है और ब्लोगिंग के वर्डप्रेस और ब्लॉगर में से कौन बेहतर है?


WordPress एक online, open source website creation tool होता है जिसे की PHP में लिखा हुआ है. अगर साधारण अर्थों में कहूँ तब ये सबसे easiest और most powerful blogging और website content management system (or CMS) होता है जो की अभी exist करते हैं. यह एक बहुत ही बढ़िया जरिया है non tech लोगों के लिए website या blog बनाने के लिए क्यूंकि इसे इस्तमाल करने के लिए coding की knowledge होना आवश्यक नहीं होता है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को वर्डप्रेस के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करें जिससे आपको इसे इस्तमाल करने में आसानी हो. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की वर्डप्रेस क्या होता है हिंदी में.
वर्डप्रेस क्या है (What is WordPress in Hindi)
WordPress एक open source Software होता है जो की ऑनलाइन Website बनाने के काम आता है. WordPress को PHP और MYSQL में लिखा गया है. इसे 27 मई 2003 में लांच किया गया था. वर्डप्रेस एक बहुत ही लोकप्रिय CMS (Content Management System) है जो की सभी कंटेंट को आसानी से मैनेज करता है. अभी की बात करूँ तो पुरे web दुनिया में करीब 30 percent से भी ज्यादा लोग WordPress का इस्तमाल करते हैं, चाहे वो hobby blogs हो या फिर कोई news sites, सभी WordPress का इस्तमाल करते हैं. इसकी सबसे जो बड़ी खूबी है वो ये की ये बिलकुल ही Free होती है इस्तमाल करने के लिए.

वर्डप्रेस की तरह बहुत सारे CMS है जैसे Joomla, Druple, Tumblr आदि लेकिन फिर भी वर्डप्रेस सबसे लोकप्रिय CMS है और यूजर फ्रेंडली भी है. आज वर्डप्रेस लोगों के बीच में बहुत ही पोपुलर है. दुनिया भर की 30% Website वर्डप्रेस में ही बनी है.

चूँकि WordPress एक Open Source project होता है, इसलिए हजारों की तादाद में volunteers पूरी दुनियाभर में निरंतर ही WordPress की code को upgrade कर रहे हैं और उसे ज्यादा बेहतर बना रहे हैं उसके code को improve कर. इसके अलावा हजारों की मात्रा में plugins, widgets, और themes उपलब्ध हैं जो की आपको मदद करते हैं किसी भी प्रकार की website को बनाने के लिए, जिसे आप imagine कर सकें.

WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर है ?
यदि हम एक simple difference की बात करें तब चलिए इसके कुछ key differentiators को समझते हैं :
• WordPress.org को आसानी से customize किया जा सकता है, वहीँ WordPress.com को customize नहीं किया जा सकता है.
• WordPress.org पूरी तरह से self-hosted होता है, वहीँ WordPress.com नहीं होता है.

WordPress.com vs WordPress.org
चलिए अब इनके बीच के अंतर को समझते हैं.
1. WordPress.org में आपको एक full domain प्राप्त होता है, वहीँ WordPress.org में केवल एक sub-domain ही आपको मिलता है.
आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Sub-domain एक हिस्सा होता है main domain का. उदहरण के लिए, हमारी site की domain name है Hindime.net
तब अगर में एक sub-domain जिसका नाम होगा Technology बनाना चाहता हूँ, तब उसका domain name होगा Technology.Hindime.net , अब तो आपको इसके अंतर के विषय में जरुर से समझ आ गया होगा. इसलिए जब आप WordPress.com पर जाकर Sign up करते हैं तब आपको एक ऐसा domain name प्राप्त होता है : Blogname.WordPress.com

वहीँ जब आप WordPress.org पर जाकर Sign Up करते हैं तब आपको एक ऐसा domain name प्राप्त होता है : Blogname.com

2. WordPress.com की बहुत सी limitations होती हैं वहीँ WordPress.org की नहीं होती है
WordPress.com में जहाँ केवल 100 free themes ही होती है चुनने के लिए, वहीँ WordPress.org (self-hosted) में ये संख्या 1500 से भी ज्यादा होती है. ये बात Plugins और दुसरे Add-Ons पर भी लागु होते हैं.
साथ में WordPress.com आपको आपके blog की size को limit करने को कहता है, वहीँ WordPress.org में ऐसी कोई भी पाबन्दी नहीं होती है.

3. जहाँ WordPress.org पर आप अपने Contents के मालिक खुद हो वहीँ WordPress.com में ऐसा नहीं होता है
जी आपने सही सुना है, WordPress.com आपकी सभी contents का मालिक होता है. इसलिए यदि किसी दिन उन्हें सही न लगे तो वो इसे बंद भी कर सकते हैं. ख़ास इसीलिए ही ये Free होते हैं.
वहीँ self-hosted WordPress में, आप अपने blog के और उसमें स्तिथ contents के स्वयं मालिक होते हैं. इसलिए इसमें चाहें तो ads place कर उसे monetize भी कर सकते हैं.

4. Search Engine WordPress.org को ज्यादा महत्व देता है WordPress.com की तुलना में
यदि आप Blogging को लेकर serious हैं और इसमें अपना समय व्यतीत करना चाहते हैं, तब आपके लिए WordPress.org ही सबसे बेहतर है. क्यूंकि WordPress.org को Search Engine ज्यादा महत्व देता हैं WordPress.com की तुलना में.

वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये

वेबसाइट कैसे बनाये को ले कर सब के मन में दुबिधा होता है. पहले के टाइम में ऐसा होता था की अगर किसी को Website बनाना है तो आपको वेब डेवलपर की मदद लेनी होती थी या अगर आप खुद बनाना चाहते है तो आपको कोडिंग का नॉलेज होना जरुरी है, क्योंकि उस वक्त कोई भी CMS नहीं था. इसलिए Website डेवलपमेंट में काफी टाइम भी लगता था और काफी नॉलेज की भी जरूरत पड़ती थी.

लेकिन फिर CMS का दौर आया और यह यूजर के बीच में तेजी से लोकप्रिय हुआ, क्योंकि CMS की मदद से आप आसानी से बहुत कम नॉलेज में अच्छी Website बना सकते है. CMS में वर्डप्रेस सबसे ज्यादा यूजर फ्रेंडली माना जाता है. इसमें आपको किसी भी चीज के लिए कोडिंग करने की जरूरत नहीं है.

वर्डप्रेस में आपको Theme, Pages, Plugin सब बने बनाये हुए मिलते है, आपको बस इन्हें इनस्टॉल करके अच्छे से यूज़ करना होता है. वर्डप्रेस पर आप किसी भी वेबसाइट को आसानी से बना सकते है और उसे Customize भी कर सकते है. वर्डप्रेस की मदद से आप अच्छे से अच्छी वेबसाइट को आसानी से बना सकते है. वर्डप्रेस की मदद से आप Online Shopping, Education, Travel, Management आदि बड़ी से बड़ी Website को भी आसानी से बना और Customize कर सकते है. वर्डप्रेस में हर Website के लिए अलग-अलग Theme और Plugin दे रखा है जिन्हें आप यूज़ करके अपनी Website बना सकते है.

वर्डप्रेस क्यों इस्तिमाल करे
यहाँ पर हम WordPress के फायेदे के विषय में जानेंगे जो उसे औरों से बेहतर बनाती है.

1. Open Source होता है
वर्डप्रेस की सबसे ख़ास बात यह है की यह Open Source CMS है जिसे कोई भी आसानी से यूज़ कर सकता है. आप इसमें कोड को Modify और Distribute भी कर सकते है. इसे यूज़ करने के लिए आपको किसी भी तरह के लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है.

2. User Friendly ज्यादा होता है
वर्डप्रेस बहुत ही यूजर फ्रेंडली है और यूज़ करने में भी आसान है. इसे यूज़ करने के लिए आपका डेवलपर होना जरुरी नहीं है. आप बिना किसी कोडिंग नॉलेज के भी वर्डप्रेस में Website बना सकते है. इसमें हर चीज के लिए प्रॉपर इंस्ट्रक्शन दे रखा है, जिससे यूजर आसानी से इसके बारे में समझ सके.

3. Inbuilt SEO Facility होती है
WordPress की सबसे ख़ास बात यह है की इसमें SEO की सुविधा भी इनबिल्ट दे रखी है. SEO एक डेवलपर और ब्लॉगर दोनों के लिए उनकी Website को रैंक करने के लिए बहुत जरुरी है. वर्डप्रेस में Youst SEO प्लगइन की मदद से आप अपनी Website का SEO आसानी से कर सकते है. इसमें Keyword, Meta Discription, SEO Title, Tags आदि की सुविधा दे रखी है.

4. Low Cost होता है
वर्डप्रेस में Website बनाने के लिए आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है. वैसे तो इसमें बहुत सारी चीजें फ्री में दे रखी है आपको सिर्फ और सिर्फ Hosting और Domain को ही खरीदना पड़ता है. इसमें आप Online Shopping जैसे साईट भी 10 से 15 हजार में बना सकते है. अगर आप डेवलपर के पास जायेंगे तो वह आपसे बहुत ज्यादा चार्ज लेगा.

5. ज्यादातर Sites WordPress CMS का इस्तमाल करते हैं
आपने देखा होगा की आजकल ज्यादातर ब्लॉगर वर्डप्रेस का ही यूज़ करने लगे है और कुछ तो अपने ब्लॉगर के ब्व्लोग को भी WordPress में migrate करने लगे है. एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर के 30% लोग वर्डप्रेस का यूज़ करते है. इतने ज्यादा यूजर होने के कारण आज वर्डप्रेस बहुत ही लोकप्रिय हो भरोसेमंद CMS है.

6. Plugins के option बहुत होते हैं
वर्डप्रेस में सबसे ख़ास बात है Plugins. कांटेक्ट फॉर्म बनाना हो, Online Shoping Site तैयार करनी हो सबसे Plugin का अहम रोल है.

ब्लोगिंग के लिए कौन बेहतर है? WordPress vs Blogger

WordPress vs Blogger के ऊपर पहले भी हमारे ब्लॉग पे लिखा गया है. अगर आप पूरी जानकारी पाना चाहते है तो यह लेख को पढ़ सकते है.

1.  ब्लॉगर में ब्लॉग बनाने की सर्विस बिलकुल फ्री है और उसी तरह वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाने की सर्विस भी फ्री है लेकिन WordPress में Website बनाने के लिए आपको पैसे देने होंगे.

2.  ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों में ब्लॉग के लिए होस्टिंग और डोमेन की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन वर्डप्रेस में Website बनाने के लिए आपको Hosting और Domain की जरूरत पड़ेगी.

3.  ब्लॉगर ब्लॉग के लिए सिर्फ एक ही प्लेटफॉर्म है, इसमें आप Website नहीं बना सकते है जबकि वर्डप्रेस दो तरह के प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है पहला WordPress.com जिसमे आप ब्लॉग बना सकते है और दूसरा WordPress.org जिसमे आप Website बना सकते है.

4.  ब्लॉगर में आप अपने ब्लॉग को ज्यादा Customize नहीं कर सकते है लेकिन वर्डप्रेस में आप अपनी Website को अच्छे से Customize कर सकते है.

5.  ब्लॉगर में सिर्फ और सिर्फ ब्लॉग बनते है जबकि वर्डप्रेस में ब्लॉग और Website दोनों बनते है.