Breaking News

Royalty free Images डाउनलोड करने के लिए बेस्ट वेबसाईट

एक फोटों बिना कहे बहुत कह देता है.

और ये बात सच ही साबित होती है जब कहा जाता कि,

“एक अकेली तस्वीर एक हजार शब्दों के बराबर होती हैं.”

इसलिए हर प्रकार के लेखन कार्य में किसी न किसी प्रकार की फोटों जरूर इस्तेमाल की जाती है. और हर कोई अपने लेखन में इमेज का उपयोग करना चाहता है.

मगर हर कोई तो ग्राफिक डिजाईनर होता नही है. ना ही हर किसी के पास ग्राफिक डिजाईन करने के लिए पर्याप्त समय होता है. और ना ही हम दूसरे के फोटों अपने ब्लॉग पोस्ट में इस्तेमाल कर सकते है.

क्योंकि किसी दूसरें की सृजनात्मकता का बिना लिखित अनुमती के उपयोग करना अपराध है.

तो अब बडा सवाल यह है कि हम अपने लेखन कार्य के लिए बनी बनाई इमेज कहाँ मिलेगी? या कहें की कॉपीराईट फ्री इमेज कहाँ से डाउनलोड करें?


इसका जवाब है Free Stock Image Websites जहाँ से आप अपने ब्लॉग, युट्यूब चैनल, सोशल मिडिया अकाउंट आदि माध्यमों के लिए फ्री में नॉन-कॉपीराईट इमेज डाउनलोड करके कमर्शियल उपयोग भी कर सकते है.

इस सूचीलेख में हम आपको 5 ऐसी वेबसाईटों के बारे में बताने जा रहे है. जिनसे आप किसी भी प्रकार का ग्राफिक फ्री डाउनलोड कर सकते है. और अपने लिए Free Vector, Icons, Logo, Pictures आदि ढूँढ सकते है.

10 Websites to Download Royalty Free Images in Hindi



1. Freeimages
Freeimages से आप लगभग 4 लाख फ्री फोटों एवं Illustrations डाउनलोड कर सकते है. और अपने ब्लॉग़ पोस्ट में इस्तेमाल कर सकते है. यहाँ पर आप अपने क्षेत्र के अनुसार श्रेणीवार फोटों ढूँढ सकते है.

2. Freepik
अगर आपको Vectors, Photoshop Templates, Icons की जरूरत है तो इसके लिए Freepik एक बेहतरीन वेबसाईट है. यहाँ पर अपने लिए स्टॉक फोटों सर्च कर सकते है.

फ्रीपिक पर आप श्रेणीवार, लाईसेंस, कलर आदि फिल्टर का उपयोग करके अपने लिए काम की इमेज ढूँढ सकते है.

3. Freerange
Freerange वेबसाइट से भी आप हाई क्वालिटी फ़ोटो इमेजेज को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं. यहाँ उपलब्ध सभी फ़ोटो फ्री हैं, तथा आप इन फ़ोटो को एडिट कर अपने ब्लॉग में उपयोग कर सकते हैं. साथ ही आप यहाँ अपनी क्लिक की गई शानदार फ़ोटो को freerange.com पर अपलोड कर पैसा भी कमा सकते हैं.

4. Freevector
Freevector वेबसाईट से आप Free Vector Images डाउनलोड कर सकते है. यहाँ पर त्यौंहार, छुट्टियाँ, वॉलपेपर, कार्टूंस, लोगो, बैकग्राउंड आदि दर्जन भर से ज्यादा श्रेणीयों में वेक्टर सर्च कर सकते है.

5. Libreshot
Libsehsot से आप आर्ट फोटोग्राफी ब्लॉग वेबसाईट के लिए फ्री इमेज डाउनलोड कर सकते है. और आपको किसी भी प्रकार का क्रेडिट देने की भी कोई आवश्यकता नही है. क्योंकि यहाँ पर उपलब्ध सभी प्रकार की इमेज CC 0 लाईसेंस के अंतर्गत आती है.

6. Photopin
Photopin एक इमेज सर्च इंजन की तरह काम करता है. जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग के लिए फ्री फोटों सर्च कर सकते है. इसके माध्यम से आप लाखों Creative Commons Photos ढूँढ सकते है.

7. Pickupimage
Pickupimage वेबसाईट हाई रेजोल्युशन पिक्चर का बहुत बडा संग्रह उपलब्ध करवाती है. यहाँ पर आप Free High Quality Premium Images अपने ब्लॉग के लिए सर्च कर सकते है. और उनको अपने हिसाब से एडिट भी कर सकते है. और वो भी क्रेडिट दिए बगैर.

8. Pexels
Pexels पर पेशेवर फोटोग्राफर द्वारा शेयर किए गए Best Free Stock Photos डाउनलोड कर सकते है. यहाँ पर उपलब्ध फोटो को आप कमर्शियल उपयोग भी कर सकते है. यदि आप फोटोग्राफर को उसकी मेहनत का क्रेडिट देना चाहते है तो आप दे सकते है. मगर कोई बाध्यता नही है.

9. Publicdomainpictures
इस वेबसाईट का नाम ही इसके बारे में बता देता है. मतलब आप यहाँ से कॉपिराईट से मुक्त हो चुकि फोटों प्राप्त कर सकते है. और अपलोड तथा डाउनलोड दोनों कार्य कर सकते है.

10. Skitterphoto
Skitterphoto भी फ्री नॉन-कॉपीराईट फोटों डाउनलोड करने के लिए एक बढिया वेबसाईट है. यहाँ पर सभी फोटों Public Domain में उपलब्ध है. इसलिए आप इन्हे एडिट करके भी इस्तेमाल कर सकते है.