Breaking News

Online Train Ticket कैसे Book करें?

आप सब तो train journey(यात्रा) करना पसंद करते होंगे,तो फिर आपको train ticket बनाना भी आता होगा, लेकिन सायद आप station जेक, लाइन में खड़े होक, हात में form लेके घर का काम छोडके, खेल, कूद, मोज, मस्ती पर अब आप सबको परेसान होने की कोई जरुरत नहीं क्यूंकि अज हम आपको बताएँगे की IRCTC में Online Train Ticket कैसे Book करें, IRCTC में Ticket Booking में स्टेशन कैसे चयन(Select) करें, IRCTC में Birth(सिट) (स्लीपर,AC) कैसे चयन(Select) करें, Payment(पेमेंट) कैसे करें. मेरे कुछ Article में मैंने बताया था की IRCTC क्या है, IRCTC में Account कैसे खोले, IRCTC में Online Tatkal Ticket कैसे बुक करेंगे. आज हम आपको ये भी बताएँगे की क्यों IRCTC से train ticket book करना फायदे मंद है. चलो फिर देरी किस बात की सुभ काम को सुरु करते है लेके प्रभु का नाम



IRCTC में online train ticket booking करने के क्या है फायदे

1. सबसे पहले आपकी सबसे कीमती जो की इस दुनिया में आजकल बोहत कमी चल रही है वो है समय, वो समय आप के हात रहेगा अगर आप IRCTC से online train ticket book करोगे तो,और ऐक बात आपको बोहत दूर आपके घर से जिसको Railway Station बोला जाता है वहां जाना नहीं नहीं पड़ेगा आप घर बैठे IRCTC से online train ticket book कर लो गे.

2. दूसरी बात यहाँ है की आप अगर पहली बात मान लो गे तो दूसरी बात बताने की कोई आवश्यकता नहीं है जी,फिर भी हम बता देते है,आप जिस गाड़ी में यात्रा करके स्टेशन जाओगे उसका खर्च बच जायेगा.

3. चलो अब तसरी बात पे गोर करते है अगर आप मेरी पहली बात मान लोगे तो तीसरी बात की कोई जरुरत नहीं,चलो बता देते हैं घंटो घंटो तक आपको जो स्टेशन में जाके जो लाइन में लागना पड़ता है वो आपको लगना नहीं पड़ता. आप तो इतना तो जानते ही होंगे पैर दुखते है,या फिर किसी को बोलोगे भाई लाइन में थोड़ी देर के लिए खड़े हो जाओ मै आता हूँ,इन सब परेशानी से आप आजाद हो जाओगे अगर आप IRCTC से online train ticket book करोगे तो.

4. चलो आखरी और चोथी बात बतातें है आप form में जिस train का नंबर दिए हो उस train में ticket नहीं है या फिर Waiting आरही है वो भी बोहत जादा तभी आपको train no बदलना पड़ेगा तब फिर आपको train नंबर काट के बदल ना इसमें में भी आपको जादा नहीं थोड़ी बोहत परसनी झेलनी पड़ेगी इस लिए हम आज ये article आपके लिए लिखे हैं,अब क्या सोच रहे हो चलो ticket book करते है

IRCTC में Online Train Ticket कैसे Book करते हैं

इन कुछ आसान से steps की मदद से आप IRCTC से online train ticket book कर सकते है,आपको समझने में कोई दिकत नहीं हिगी इसलिए मै screen shot भी दाल दिया हूँ

1) सबसे पहले आपका IRCTC में account होना चाहिए,और मै आपको ये सब पहले से ही बता दिया हूँ कि कैसे IRCTC mein naya account banaye.अगर आपका account नहीं है तो आप इस link पे click करके account खोल सकते है वो भी बड़ी असनि से.

2) उसके बाद तो आपको www.IRCTC.co.in को खोलना पड़ेगा.

इसमें
1. User id-सबसे पहले आपको User id में user id लिखे, जो की आपको जब sign up/account किये/बनायें होंगे तब आप बनाये होंगे.
2. Password– तो आपको याद होगा वही password आप यहाँ पे लिंखे
3. Captcha code– आपके सामने screen पे होगा वही लिंखे
user id, password, captcha Enter करने के बाद अब आप Login पे क्लिक(Click) कीजिये


अब जो अगला पेज आपके सामने होगा उसमे आपको क्या क्या Details डालने होंगे उनको पहले समझ लें ताकि लिख ते वक्त कुछ गलत सलत ना दाल दें.

1. From Station(यात्रा कोनसे station स्टेशन से सुरु करनी है)
इस बक्से में मतलब To Station में आपको आपकी यात्रा कोनसे station से सुरु करनी है,उसी station का नाम लिखना है.अगर अपक station का code पता है जैसे BBS भुबनेश्वर (Bhubaneswar) station का station code है.जब आप From Station में आधा नाम लिखेंगे अपने आप ही निचे उस आधे नाम के साथ के साथ मिलते जुलते नाम निचे आजायेंग,उनमे में से आपको अपना station का नाम Select करना पड़ेगा.

2. To Station(आपका यात्रा का आखरी Station)
यहाँ पे आपको किस station तक जाना चाहते हैं उस station का नाम लिखें या फिर तो आप जिस station पे आप उतेरेंग उस station का नाम लिखें.यहाँ पे वासे ही होगा जैस्सा आपके From Station में Station का नाम select किये थे.

3. Journey Date(यात्रा करने की तिथि)
इस journey date वाले बक्से में आपको यात्रा की तिथि (date) लिखें,जिस दिन आप journey सुरुआत (start) करना चाहते है वो तारीख लिखे ध्यान में ऐक बात रहे अभी IRCTC में normal ticket booking 4 महीने (month) पहले बनती हैं.
जैसे अगर आज से 4 महीने के अन्दर जो ticket बनाएँगे वही ticket IRCTC से book होगा,3 महीने बाद की ticket नहीं बनेंगी.

4. Ticket Type(टिकट का प्रकार)
यहाँ पे जब click करो गे तो आपको दो तरह के ticket दिखाई देंगे.चलो उन दोनों ticket Type के बारे में जान लेते हैं

1. e-Ticket(इ-टिकट)
e-ticket का पूरा नाम है Electronic Ticket, ये ticket आपके mobile पे sms(message) के जरिये आपके mobile number पहंच जाएगी. ये ticket सबसे बहतर है क्यूंकि जब आप ट्रेनमे सफ़र कर रहे होंगे तब,जब आपके पास TTE आयेगा तब बस आपको ये जो sms आया होगा IRCTC से आपके mobile पे वही sms आपको TTE को दिखाना पड़ेगा और कुछ नहीं,और अज कल तो हर ऐक के पास mobile है,ना कोई कागज लेना पड़ेगा ना कुछ है ना आसान e-ticket,तो फिर मेरे हिसाब से ये e-ticket सबसे अच्छा है (अगर आप e ticket इस्तेमाल करोगे तो आप बोहत सरे पेड़ पोधों को बचा लोगे जिसे की कागज बनते है )

2. I-ticket(आई टिकट)
I-Ticket का पूरा नाम है Internet ticket इसका मतलब यही है की normal ticket,ये ticket Indian railway की जिमेंदारी है की वो आपके घर के address पे ticket भेज दे. परन्तु i-ticket 3 दिन पहले book करने से ही वो आपके address पे इंडियन railway पोहांचा सकते हैं. i-ticket book करने के लिए बस आपको Ticket Type में i-ticket को select करना है.

5) Ticket type को select करने के बाद अब बरी है submit button को दबाने की

अब From station,To Station, journey date, और ticket type इन सब के details भरने के बाद submit पे click करें.

जब आप submit को click करोगे जो नया पेज आयेगा उसकी जानकारी देते है. आप अगर पहली बार ticket book कर रहे है तो इनके बारें में जान लीजिये
1. Train no (ट्रेन नंबर)
2. train name –ट्रेन का नाम
3. from कहाँ से बैठेंगे
4. Departure-Train छोड़ने का समय
5. To- कहाँ उतरना है
6. Arrival-पोहंचने का समय
7. Distance(km) कितनी दुरी तय करनी है (कितने km की यात्रा है )
8. Travel Time (कितने घंटो की यात्रा है )
9. अब आपको M T W T F S S
ये सब का मतलब है M-MONDAY, T-TUESDAY, W-WEDNESSDAY, T-THURSDAY, F-FRIDAY, S-SATURDAY, S-SUNDAY.

यहाँ पे आपको हरा color का Right चिन्ह है दिखाई देगा इसका मतलब यह है की उस दिन ये train चलती है,जैसे उपर वाले उदहारण में train HIRAKUND EXPRESS M,T,S Monday,Thursday,Saturday के दिन new Delhi से चलती है.लाल color में जो दिया गया है उस दिन train नहीं चलती.

10. Class
Class का मतलब यह है की आप sleeper की बोगी में जाना चाहतें है या फिर AC(Air condition) में या फिर chair car ये सब coach के type है.Class type train के हिसाब से बदलते रहते है जैसे कुछ train में 2s,2c ऐसे रहते हैं.

अब हम समझते हैं select Quota इसका क्या मतलब है आपको select Quota के साइड में देखने को मिले गा GENERAL, PREMIUM TATKAL, PHYSICALLY HANDICAP, LADIES, TATKAL ये सब ऐक type का Seat RESEVATION है जैसे नोकरी यों में होता है बस वैसे ही फर्क यही है की ये IRCTC का online ticket booking का reservation(अरक्सन) है.
GENERAL-ये सब के लिए है जादा तर train ticket general में ही book होती है General quota में ticket 3 महीने पहले बनती है

PREMIUM TATKAL-ये tatkal(तत्काल) ticket ज्यादा महंगी और कुछ गिने चुने ट्रेनोंके के लिए है,इसमें भाडा tatkal (तत्काल) से भी अधिक है. आप google करके देख सकते हैं.

PHYSICALLY HANDICAP-इस scheme में विकलांग के लिए 2 या 4 सीट रिज़र्व रहती हैं

LADIES– ये scheme लड़कियों के लिए है .इसमें ladies के लिए लग् भक 6 सीट रिज़र्व रहती है.
TATKAL– TATKAL ticket emergency वक्त पर बनायीं जाती जब आपको अचानक से कहीं जाना पड़ गया तब आपको general quota में ticket नहीं मिलती तब आपको तत्काल (tatkal) scheme से ticket बनाना पड़ता है. मेरा ऐक article tatkal ticket kaise banaye के बारें में है आपको ज्यादा जानना है तो is link पे click करें.

चलो अब आगे बढ़ते हैं
step 1: सबसे पहले Select quota –general के उपर click करें
step 2: उसके बाद Class-जैसे 1AC, 2AC, 3AC और SL(sleeper) किसी ऐक पे click करें.जैसे मैंने SL के उपर click किया
step 3: अब आपको उपर कुछ नया नजर आएगा जैसे इस screenshot पे है


इस में date के हिसाब से Availability of ticket(टिकट) दिखाई देंगे ज्सिमे दो सब्द है.ऐक available और दूसरा WL(WaitingList) देखने को मिलेगा इसका यह अर्थ है available (अपलब्ध /खली ) है सीधा सीधा ये मतलब है की सीट खाली है.और अब बात करते है WL(WaitingList) इंतजार सूचि इसका ये मतलब है की सीट भर गई है आप अब waiting में हो waiting अगर 10 के अन्दर है तो book करले वो confirm मिलजाएगी.

जिस date पे आपको available दिख रहा है उसके निचे book now लिखा होगा उसपे click करें

1. पहले Name भरें
2. फिर Age भरें
3. फिर Gender भरें
4. फिर Birth preference
5. फिर Captcha Code भरें
6. उसके बाद mobile नंबर डालना मत भूले उस नंबर पे ही आपका e ticket जायेगा,आप चाहो तो ticket का प्रिंट भी निकलवा सकते हो.
आखिर में NEXT पे Click करें.

इसके बाद अब आपको पेमेंट करना पड़ेगा

1. उसके बाद Payment Method Choose करके Make Payment के उपर Click करें.
2. उसके बाद आप Payment Method Choose करें आपके टिकट के जितने खर्चे हुए होंगे उसके हिसाब से आपका बैंक अकाउंट से बैलेंस कट जायेगा.
3. (ऐक बात सबको बताना चाहता हूँ की कुछ लोग online payment से डरते है लेकिन कोई डरने की बात नहीं है बस आप जैसे पैसे देके दुकान से सामान खरीद ते है वैसे ही online payment है.)
4. आप का ATM कार्ड ही Debit card है कुछ लोग मुझसे इसके बारे में पूछे थे. इसलिए मै बता दिया.
5. जब आपका payment success हो जाये गा तब आपके mobile पे ऐक sms आयेगा वही आपका e-ticket है.
6. आप चाहो तो ticket का प्रिंट भी निकलवा सकते हो.
7. आखिर कार मै ये असा करता हूँ की अपने IRCTC से online railway ticket बनाना सिख गए होंगे.

मेरा अंतिम निर्णय
असा करता हूँ मेरा ये IRCTC से Onilne E-Ticket Booking का ज्ञान आपके लिए मददगार साबित हो. इसके फायेदे क्या होंगे आप को मै पहले ही बता दिया. और online tatkal ticket booking में agent(एजेंट) से बचें.अगर अभी भी कोई संदेह है तो कमेंट करके या फिर मेल करके आप मुझसे और पूछ सकते हैं, जय हिंद, धन्यवाद.